Haryana Current Affairs May 2018 – Latest Haryana Gk in Hindi

Latest Haryana Gk in Hindi for hssc in hindi pdf are given below:-

haryana current affairs in hindi pdf May 2018 – Latest Haryana Gk in Hindi for hssc

* We Will Update Current Affairs Daily, So keep in touch with us*

 

1 May – 7 May, 2018

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है – न्यायमूर्ति एके मित्तल (अजय कुमार मित्तल)

  • तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश एस जे वजीफादार (शिवक्स जल) ने अपनी सेवानिवृत्ति पर आधी रात को कार्यालय छोड़ दिया।
  • कानून मंत्री कप्तान अभिमन्यु ने 4 मई, 2018 से न्यायमूर्ति मित्तल के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए कल रात देर रात एक अधिसूचना जारी की थी। ए के मित्तल ने पंजाब और हरियाणा एचसी के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए।

 

पताया, थाईलैंड़ में आयोजित हुई इंटरनेशनल कराटे चैंपियनशिप (International Karate Championship) में 65 किलो भार वर्ग में हरियाणा के किस खिलाडी ने गोल्ड जीता – नितिन ने (उपमंडल इंद्री के गांव इंद्रगढ़ का रहने वाला)

  • नितिन इससे पहले मुंबई में हुई एशिया चैंपियनशिप (Asia Championship) में गोल्ड मेडल जीत चुका है।

 

हरियाणा प्रशासन ने 2015 और दिसंबर 2017 के बीच लिंग अनुपात में 38 अंकों की उछाल का दावा किया है,अब यह बढकर कितना हो गया है – 914: 1000

  • हरियाणा का दावा है कि लिंग अनुपात में सुधार 914: 1000
  • हरियाणा में लिंग अनुपात –> 2011 – 830: 1000 ,  2017 – 914: 1000

 

World Health Organization (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा का कौन सा शहर प्रदूषण के मामले में देश में दूसरे स्थान पर है – फरीदाबाद

  • प्रदूषण के मामले में फ़रीदाबाद को 172 अंक मिले है | वही प्रदूषण स्तर 173 लेकर कानपुर पहले स्थान पर है |
  • पिछले वर्ष (2017) में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय (Central Urban Development Ministry) की ओर से स्वच्छ भारत रैंकिंग में फरीदाबाद को 434 शहरों के सर्वेक्षण में 88वां स्थान प्राप्त हुआ था |
  • इसके बाद 27 मई 2017 को निगम सभागार में केन्द्रीय राज्यमंत्री (Union Minister of State) कृष्णपाल गुर्जर, पर्यावरण मंत्री (Environment Minister) विपुल गोयल सहित भाजपा के सभी विधायक और तमाम अधिकारियों की फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कदम उठाये | पर्यावरण के लिये लाखों पौधे लगाकर रिकार्ड दर्ज करवाने वाला फरीदाबाद शहर देश में सबसे गंदे शहरों में दूसरे स्थान पर आया है। 

 

एशिया का मेनचेस्टर किसे कहा जाता है – फरीदाबाद

 

8 May – 14 May, 2018

विश्व रेडक्रॉस दिवस – 8 मई

रेडक्रॉस सोसायटी के संस्थापक जीन हेनरी डयूनेंट

हरियाणा की पहली पुलिस कमिश्नरी का गठन कहाँ किया गया था – गुड़गांव में

8 मई को गुड़गांव किंगडम ऑफ ड्रीम्स में विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस व सेंट जोंस ऐंबुलेंस हरियाणा की दो मोबाइल ऐप्लिकेशन का शुभांरभ राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी द्बारा किया गया जिनकी मदद से देश में कहीं भी बैठकर कोई भी व्यक्ति हरियाणा में अपने जरुरतमंद परिचित की मदद कर सकेगा, इन दोनों ऐपस का क्या नाम है – सेंट जोन्स एम्बुलेंस इंडिया ऐप और रेडक्रॉस वॉलंटरी ब्लड डोनर्स ऐप

  •  रेडक्रॉस वॉलंटरी ब्लड डोनर्स ऐप की मदद से बिना समय गवाएं सीधे रक्तदाता तक पहुंचा जा सकता है। इस ऐप में सभी 22 जिलों में पंजीकृत ब्लड डोनर्स की सूची भी डाली गई है। इस लिस्ट में 6038 डोनर्स के नाम हैं, जिनकी संख्या जल्द ही बढ़कर 25 हजार तक होने की सम्भावना है। ऐप में ब्लड बैंकों का मैप भी है, जिससे ऐप पर सीधे ब्लड बैंक के इंचार्ज का मोबाइल नंबर मिलेगा।
  • सेंट जोन्स एम्बुलेंस इंडिया ऐप को जिओ कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, जिससे व्यक्ति को यह पता चल पाएगा कि एम्बुलेंस कितनी दूरी पर उपलब्ध है।

 

रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा द्वारा गुड़गांव स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम में राज्यपाल द्बारा रेडक्रॉस सोसायटी की तरफ से फरीदाबाद व कैथल जिले को एक-एक नई एम्बुलेंस प्रदान की गईं। उन्होंने प्रदर्शनी में प्रथम आने वाली जिला रेडक्रॉस शाखा पुरस्कार भी सौंपा, यह पुरस्कार किन्हें दिया गया –

  1. फरीदाबाद को 1 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार,
  2. अंबाला को 75000 रुपये का द्बितीय पुरस्कार,
  3. पंचकूला को 50 हजार रुपये का तीसरा

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएजआरडी) ने स्कूलों में व्यवसायीकरण योजना में बदलाव करते हुए क्या फैसला लिया है – 12वीं या इससे पहले की कक्षा में फेल होने पर भी मिलेगा वोकेशनल कोर्स का सर्टिफिकेट

  • सरकारी स्कूलों में 9वीं क्लास के हजारों छात्र वोकेशनल कोर्स लेते हैं, जिसमें 4 साल की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिलता है। यह प्रमाण-पत्र उन्हें 12वीं के बाद जॉब करने में मदद करता है। हालांकि 12वीं या इससे पहले की कक्षा में फेल होने के कारण छात्रों को अब तक सर्टिफिकेट नहीं मिलता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब 10वीं और 12वीं कक्षा में मिली असफलता छात्रों के वोकेशनल कोर्स के आड़े नहीं आएगी। इन कक्षाओं में फेल होने पर भी छात्रों को वोकेशनल कोर्स का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
  • अगर छात्र किन्हीं कारणों से 10वीं या 12वीं में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ भी देगा तो उसे व्यावसायिक कोर्स का प्रमाण पत्र मिलेगा।
  • अभी तक योजना के तहत सीनियर सेकंडरी स्कूलों में 2 कोर्स चलाना अनिवार्य था। अब स्कूलों की मांग के मुताबिक एक कोर्स चलाने की अनुमति भी दे दी जाएगी।

 

नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) 31 मई को गाजियाबाद को हरियाणा के पलवल से जोड़ने वाले किस एक्सप्रेस वे को आम जनता के लिए खोलेगा – ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे

 

8 May – 14 May, 2018

मोहन मिकिंस मैदान पर खेले गए थर्ड ऑल इंडिया राजपति मिश्रा मेमोरियल अंडर-16 टूर्नामेंट को किसने जीत लिया है – हरियाणा क्रिकेट अकैडमी ने

  • हरियाणा टीम के बल्लेबाज यश धुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 

हूडा नियमों की जानकारी नहीं होने की वजह से अब तक ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) नहीं लेने वाले प्लॉट अलॉटियों को एक मौका दिया गया है,अब ओसी आवेदन के लिएलिए अंतिम तिथि क्या निर्धारित की गई है – 31 मार्च, 2019 से पहले हूडा ऑफिस में आवेदन करना होगा

  • इसके लिए 10 हजार रुपये की फीस जमा करवानी होगी। साथ ही ऐसे प्रूफ भी लगाने होंगे, जिससे पता चल सके कि उनका मकान कब बना।
  • दो साल पहले हूडा ने ऐसे प्लॉट अलॉटियों को नोटिस दिया, जिन्होंने प्लॉट पर मकान नहीं बनाया और यदि मकान बनाया तो ओसी नहीं लिया। इसके बाद कुछ मामलों में अलॉटियों ने बताया कि उन्होंने मकान 15 साल पहले बना लिया था। ओसी की जानकारी नहीं थी, जिस वजह से आवेदन नहीं किया। मामला मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया था।
  • 10 जनवरी, 2017 को मुख्यमंत्री ने ऐसे अलॉटियों को ओसी आवेदन करने का मौका दिया था। उनसे कहा गया था कि 31 अक्टूबर, 2017 तक आवेदन करें। इस दौरान 300 से अधिक अलॉटियों ने ओसी के लिए आवेदन किया था। इस बीच हरियाणा ट्रेडर्स वेलफेयर असोसिएशन ने स्कीम की मियाद को बढ़ाने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया था। इस पर मुख्यमंत्री ने इसकी मियाद बढ़ाकर 31 मार्च, 2019 कर दिया है।

 

अध्यापकों की कमी और स्टूडेंट्स की अधिक संख्या को देखते हुए शिक्षा विभाग ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा (डीएलएड) धारक एचटेट परीक्षा पास करने के बाद किस कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सकेंगे – 8वीं तक

  • अभी तक 5वीं तक के ही छात्रों को डीएलएड के छात्र पढ़ा सकते थे। हरियाणा अध्यापक संघ से सत्यानारायण ने बताया कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है और प्राइमरी और मिडल स्कूल एक ही कैंपस में संचालित किए जा रहे हैं। उनमें ही यह नियम लागू होगा। 
  • वहीं, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने डीएलएड कोर्स को आठवीं कक्षा तक के लिए अपग्रेड करते हुए चार भाषाई विकल्प बढ़ा दिए हैं। आमतौर पर डीएलएड के 9 विषय होते हैं। इनमें से एक विषय लेने पर उम्मीदवार को भाषा विषय को भी पास करना अनिवार्य कर दिया है, ताकि वह 8वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सके। बोर्ड प्रशासन ने अब हिंदी व अंग्रेजी को अनिवार्य विषय कर दिया है वहीं, संस्कृत, उर्दू व पंजाबी को वैकल्पिक विषयों के तौर पर जोड़ दिया है। यह नियम आने वाले नए शिक्षकों के साथ-साथ पहले स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों पर भी लागू होने जा रहा है। 
  • शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह

 

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की ओर से आयोजित एनेस कप चौथी पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में हरियाणा के किस खिलाडी ने एसएल-3 कैटिगरी के एकल वर्ग में कांस्य पदक जीता – नितेश ने

 

केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री, उमा भारती ने 1 मई, 2018 को कहाँ से गोबर-धन (गोबर-डीएचएएन DHAN) योजना (गैल्वेनाइजिंग ऑर्गेनिक जैव-कृषि संसाधन) योजना शुरू की है – “राष्ट्रीय डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनडीआरआई) ऑडिटोरियम, करनाल, हरियाणा से 

  •  इस योजना का उद्देश्य गांव की सफाई को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना और मवेशी और जैविक अपशिष्ट से धन और ऊर्जा उत्पन्न करने के साथ-साथ नए ग्रामीण आजीविका के अवसर पैदा करना और किसानों और अन्य ग्रामीण लोगों के लिए आय में वृद्धि करना है।
  • इस योजना के तहत, ग्रामीण आवासों को खाना पकाने की गैस प्रदान की जाएगी और तकनीकी सहायता यह सुनिश्चित करेगी कि योजना स्थायी आधार पर कार्य करे। उमा ने कहा कि यह योजना खेतों और खेतों से मवेशी गोबर और ठोस अपशिष्ट को उपयोगी कंपोस्ट, बायोगैस और बायो-सीएनजी में बदलने और बदलने पर केंद्रित है।

 

15 May – 21 May, 2018

हरियाणा में भर्ती परीक्षा में पहली बार सेना ने मल्टि ड्रग टेस्ट शामिल किया है।

  • ऐसा पहली बार हो रहा है कि हरियाणा में सेना ने फीजिकल परीक्षा के दौरान दवाओं के गलत उपयोग की बजाय परफॉर्मेंस बढ़ाने वाले ड्रग्स के प्रयोग पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए कदम उठाया है।
  • आर्मी ने इसके साथ ही भर्ती के लिए आए अभ्यर्थियों को यह चेतवानी भी दी है कि टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।
  • यह टेस्ट केवल उन कैंडिडेट्स पर किया जाएगा, जो फीजिकल टेस्ट के लिए क्वालिफाई करेंगे।

 

आईसीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित, 14 मई सोमवार को दोपहर 3 बजे जारी हुआ रिजल्ट

  • ऑल इंडिया रैंकिंग में गुड़गांव के श्रीराम स्कूल की छात्रा अंतरा कपूर को 99.25 प्रतिशत नंबर मिले। इसके साथ ही वह दिल्ली-एनसीआर की टॉपर रहीं।
  • आईसीएसई बोर्ड में हरियाणा का परिणाम इस बार काफी शानदार रहा। हरियाणा में आईसीएसई का रिजल्ट 99.58 फीसदी और आईएससी का 96.98 फीसदी रिजल्ट रहा। हरियाणा में कुल 12 स्कूल है।

 

उज्बेकिस्तान के ताशकंद में सम्पन्न हुई एशियन कैडेट रेसलिंग चैम्पियनशिप में महिला पहलवानों ने देश को दिलवाए सात पदक, एक गोल्ड शामिल, यह एकमात्र गोल्ड मैडल किसने जीता – हरियाणा के जिंद की अंशु ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में

  • रोहतक की मानसी ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में देश के लिए रजत पदक जीता। बाकी पांच महिला रेसलरों ने देश के लिए कांस्य पदक जीता उनमें हरियाणा की संजू ने 46 किलोग्राम भारवर्ग में, मीनाक्षी ने 53 किलोग्राम भारवर्ग में, सिमरन ने 43 किलोग्राम भारवर्ग में और सोनम ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता।
  • तीसरी कतार की महिला रेसलर एशियन कैडेट रेसलिंग चैम्पियनशिप में दमदार प्रदर्शन कर सकें, इसके लिए टीम का कैंप लखनऊ के साई सेंटर में लगाया गया।
  • कैंप में कुल 42 महिला रेसलरों ने हिस्सा लिया जिसमें से 10 महिला रेसलरों ने एशियन कैडेट रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए क्वॉलिफाई किया। तीन महिला रेसलर ताशकंद में पदक जीतने में सफल नहीं हो सकीं।

 

मि. नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में किस ने चैंपियन ऑफ चैंपियंस का खिताब जीता है = बॉडीबिल्डर चंदन झा ने

  • वहीं 55 किग्रा भार वर्ग में जाबांज खान व 60 किग्रा भार वर्ग में राहुल ने और गोपाल ने 65 किलो ग्राम भार वर्ग में फर्स्ट पॉजिशन की ट्रोफी अपने नाम की। चैंपियनशिप साहिबाबाद जीटी रोड पर शालीमार सिटी में हुई थी। ऑल इंडिया से 200 बॉडीबिल्डर्स ने हिस्सा लिया।

 

नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार हरियाणा कैडर के किस आईएएस अधिकारी को मिला है- IAS युद्धवीर सिंह मलिक

  • आईएएस युद्धवीर सिंह मलिक हरियाणा में 1983 कैडर के अधिकारी हैं ।

 

साइबर सिटी के नाम से फेमस गुड़गांव साइबर क्राइम के मामले में भी प्रदेश में पहले नंबर पर है।

 

हरियाण के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विदेश दौरे के दौरान ब्रिटेन के साथ कितने एमओयू साइन किए हैं – 10 एमओयू

  • इससे राज्य में करीब 1500 करोड़ का निवेश होगा। कोल्ड एनर्जी सहित कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोगी गतिविधियों के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय के साथ एमओयू साइन हुआ है।
  • प्रतिनिधिमंडल ने शेफील्ड के उन्नत विनिर्माण अनुसंधान केंद्र की तर्ज पर हरियाणा में ऐसा ही एक केंद्र स्थापित करने में सहयोग देने की बात कही है। प्रतिनिधिमंडल ने ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन के साथ भी बैठक की, जिसने गुरुग्राम जैसे विकासशील शहरों में सफल सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए काम करने की इच्छा जताई है।

 

कैबिनेट की बैठक में आज डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन द्वारा रखे गए फ्रेट विलेज के प्रपोजल को मंजूरी दे दी गई, यह फ्रेट विलेज कहाँ बनेगा – हरियाणा के नांगल चौधरी में फ्रेट विलेज (इंटिग्रेटेड मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक हब)

  • इसका निर्माण स्पेशल पर्पज वीइकल कंपनी करेगी। यह एक तरह से इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स सेंटर के रूप में डेवलप होगा। 
  • कैनिबेट ने पहले फेज के डेवलपमेंट के लिए 1029.49 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी, जबकि फेज दो के डेवलपमेंट को मंजूरी दी गई।

 

केंद्र सरकार ने हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में गेहूं व धान की फसल के अवशेष प्रबंधन के लिए कितने करोड़ रुपये देने की घोषणा की है – 1100 करोड़

  • जिसके तहत 20- 25 लाख की लागत के चलते कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्य सचिव DS ढेसी ने राज्य राज्य बैंकर्स की 144वीं बैठक के दौरान ये जानकारी दी।

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने जेई परीक्षा में आपत्तिजनक जातिगत सवाल पर ब्राह्मण समाज से माफी मांगते हुए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती को निलंबित कर दिया है।

  • इसके साथ ही सरकार ने मुख्य परीक्षक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करवाने और मामले की उच्च स्तरीय जांच होगी और सरकार में मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी इसका नेतृत्व करेंगे। विवादित सवाल वापस ले लिया गया है और यह प्रश्नपत्र का हिस्सा नहीं माना जाएगा।
  • शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि 10 अप्रेल को जूनियर सिविल इंजीनियर की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र सेट करने वाले मुख्य परीक्षक को पहले ही डीबार कर दिया गया है।इसके अलावा सरकार ने अब मुख्य परीक्षक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करने का फैसला लिया है। 
  • 10 अप्रैल को सिविल जूनियर इंजीनियर की परीक्षा करवाई थी। इसमें सवाल नंबर 75 में दिए गए ऑप्शन को लेकर बवाल खड़ा हुआ था। सवाल था कि हरियाणा में निम्न में कौन अपशकुन नहीं माना जाता। उत्तर के लिए चार ऑप्शन, पानी से भरा मटका, काला ब्राह्मण, ब्राह्मण कन्या को देखना और फ्यूल भरा कास्केट में से किसी एक विकल्प को चुनने के लिए कहा गया था।

 

गुरुग्राम में आयोजित हुई ऑल इंडिया लेवल की टेनिस रैंकिंग टूर्नामेंट में डीएवी राजेंद्र के खिलाड़ी आन्या गुप्ता ने अंडर-12 और अंडर-14 में ट्रोफी जीती

 

विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) को हरियाणा की किस बेटी ने महज 16 वर्ष की आयु में फतेह कर देश के नाम एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है – हिसार की शिवांगी पाठक ने

  • हिसार की शिवांगी ने सबसे कम उम्र में एवरेस्ट को फ़तह कर रिकॉर्ड बनाया | शिवांगी ने बताया की वह अरुणिमा सिन्हा से प्रेरित है जो भारत की प्रथम पर्वतारोही है | शिवांगी के पिता राजेश पाठक एक बिजनेसमैन हैं जबकि माता आरी गृहिणी है।
  • शिवांगी ने सेवन समिट ट्रेक (Seven Summit Treks) में हिस्सा लेकर एवरेस्ट को फतेह किया है, जिससे शिवांगी भारत की सबसे युवा पर्वतारोहियों की लिस्ट में शामिल हो गई है और वहीं हरियाणा की सबसे कम उम्र की माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) फतेह करने वाली महिला प्रतिभागी बन गई है।
  • शिवांगी ने 6 अप्रैल को नेपाल से चढ़ाई शुरू की व 8848 मीटर ऊंचाई की चढ़ाई को 45 दिन में पूरा किया।

 

19 मई 2018 को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की चेयरपर्सन के पद पर तुरंत प्रभाव से किसे नियुक्त किया गया है – आईएएस दीप्ति उमाशंकर को (IAS Deepti Umashankar)

  • आईएएस दीप्ति उमाशंकर सैनिक एवं अर्ध सैनिक वेलफेयर विभाग (Sainik Evm Ardh-Sainik Welfare Department) में प्रधान सचिव के पद पर भी कार्यरत है|
  • हरियाणा के मुख्य सचिव DS DHESI ने पत्र जारी किया किया है जिसमें ब्राह्मणों पर विवादित सवाल को लेकर भारत भूषण भारती को सस्पेंड किया गया था जिसके बाद अब आईएएस अधिकारी दीप्ति उमाशंकर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

18 मई 2018 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खरखौदा, सोनीपत में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का उद्घाटन करते हुए क्या घोषणा की – सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्पोट्र्स स्कूल, राई (सोनीपत) को खेल विश्वविद्यालय (Sports University) का दर्जा दिया जाएगा, जो प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा 

  • इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी को और बेहतर और खिलाड़ियों को सुविधाए देने के लिए 21 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मधुबन पुलिस अकादमी में आयोजित समारोह में पुलिस विभाग में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वालों के लिए कौन-सी बड़ी घोषणा की – राहत राशि तीन गुणा कर 10 लाख रुपये की बजाय 30 लाख रुपये कर दिया गया है

  • मृतकों के आश्रित को 20 लाख रुपये और माता-पिता को पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। यदि दोनों पिता मां जीवित नहीं हैं, तो अनुदान राशि आश्रित को दी जाएगी। इसके अलावा, 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता टर्मिनल घायल पुलिस कर्मियों को दी जाएगी, गंभीर रूप से घायल होने के लिए 10 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।

 

 

22 May – 31 May, 2018

हरियाणा रोजवेज के बेड़े में 650 नई बसें शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मंजूरी मिल चुकी है, इन बसों के शामिल होने के बाद हरियाणा के पास कितनी बसें हो जाएगीं – 5350 बसें

  • नई बसों की खरीद का प्रस्ताव हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में रखा जाएगा ताकि जल्द बसों की खरीद के आर्डर दिए जा सकें । सरकार ने ये दावा पिछले साल भी किया था लेकिन यह पूरा नहीं हो पाया था।
  • इन नई बसों में 150 AC बसें, 350 सामान्य और 150 मिनी बसें होंगी। मिनी बसों को मोरनी जैसे पहाड़ी एरिया के अलावा सिटी बस सेवा के तौर पर व कॉलेज छात्राओं के लिए भी प्रयोग होंगी। वोल्वो की महंगी कीमतों (करीब सवा करोड़ रूपये) की वजह से सरकार डीलक्स AC बसों की खरीद करेगी।

 

हरियाणा में कृषि, बागवानी मत्स्य पालन, पुïष्प खेती व डेयरी, खारा पानी के उपयोग व जल स्त्रोतों की पुन: बहाली के क्षेत्रों में परस्पर सहयोग के लिए हरियाणा ने किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए – नीदरलैंड/हॉलैंड

  • हॉलैंड का दूध व डेरी उत्पाद में विश्व में शीर्ष स्थान है।हॉलैंड विश्व में फूड पार्क के लिए भी जाना जाता है।
  • हरियाणा में फसलों की विविधीकरण प्रक्रिया को विस्तार व गति देने में बागवानी क्षेत्र को उच्च मूल्य क्षमता श्रृंखला को जोडकर पेरी-अर्बन-फार्मिंग के विकास व इस क्षेत्र के वास्तविक व्यावसायिक विषयों में हरियाणा व नीदरलैंड मिलकर कार्य करेंगे।
  • भारत के लिए नीदरलैंड व्यापार मिशन के अंतर्गत नई दिल्ली में आयोजित किसानों की आय दोगुनी करना व इंडो-डच साझेदारी सेमिनार में नीदरलैंड के प्रधान मंत्री मार्क रूटे तथा हरियाणा के कृषि व किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड की उपस्थिति में समझौता किया गया।
  • बैठक में हॉलैंड के साथ समझौतों को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा की ओर से गठित कार्य समूह के सदस्य में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार व महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के कुलपति डॉ. के.पी.सिंह, राष्टï्रीय बागवानी मिशन के मिशन निदेशक डॉ. बी.एस.सहरावत, संयुक्त निदेशक डॉ. रणबीर सिंह और महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के डीन डॉ. एस.के. सहरावत भी उपस्थित थे।
  • हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी व भारत में नीदरलैंड के राजदूत अलफांसो स्टोएलिंगा ने हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के दस्तावेजों का परस्पर आदान-प्रदान किया। । समझौता ज्ञापन के दस्तावेजों की आदान-प्रदान प्रकिया के दौरान हरियाणा के सहकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मनदीप बराड भी उपस्थित थे।

 

एकता शक्ति पार्टी नेता वीरेन्द्र मराठा ने हरियाणा के पूर्व मुख्य मंत्री भूपेन्द्र सिंह हूडडा के नेतृत्व में अपनी पार्टी का कांग्रेस में किया विलय

 

हरियाणा के किस वरिष्ठ बीजेपी नेता को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडीशा का राज्यपाल नियुक्त किया है –  सिरसा के प्रोफेसर गणेशी लाल को

  • सिरसा के राजकीय कॉलेज में गणित प्रोफेसर भी रहे हैं प्रो.गणेशी लाल।
  • प्रोफेसर गणेशी लाल 1996 में पहली बार विधायक बने थे, उस समय वो चौधरी बंसीलाल के नेतृत्व वाली हविपा और भाजपा गठबंधन सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री थे। केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद प्रो. गणेशी लाल को पार्टी की अनुशासन समिति की राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वहीं गणेशी लाल हरियाणा में बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं।

 

सोनीपत- निफ्टम कुंडली के संस्थान में नव स्थापित उष्मायन केंद्र और खाद्य परीक्षा प्रयोगशाला का उद्घाटन 25 मई शुक्रवार को किसके द्वारा किया गया – केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल

  • उन्होंने कहा कि इस लैब में पांच तरह की टेस्टिंग की सुविधाएं होंगी। इनमें रेडी टू इट (खाने को तैयार) पदार्थों, दूध एवं डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियों की प्रसंस्करण, मीट और पोल्ट्री उत्पाद, खाद्य शोध के लिए पायलेट प्लांट तैयार किए गए हैं।
  • यह पांच फूड टेस्टिंग लैब इंडिया की रेफरल लैब होगी। पूरे भारत के किसी भी हिस्से से जो भी आयात निर्यात के लिए उत्पाद होंगे उन्हें प्रमाणीकरण का सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जाएगा। 

 

किसानों के हित में हरियाणा सरकार ने खराब मौसम व कच्ची फसल के कारण 15 मार्च से पहली अप्रैल के बीच सरसों बेचने से वंचित रहे किसानों की सरसों को 31 मई, 2018 तक खरीद करने का निर्णय लिया है।

 

राज्यपाल एवं हेल्थ यूनिवर्सिटी रोहतक के चांसलर कप्तान सिंह सोलंकी ने हरियाणा सरकार की सिफारिश पर वीसी डा. ओपी कालड़ा का कार्यकाल आगामी 3 साल तक बढ़ा दिया है।

  • उन्होने 27 मई 2015 को यूनिवर्सिटी के वीसी का पदभार संभाला था। 28 जुलाई 1955 को जन्मे कालड़ा ने वर्ष 1977 मे अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। वर्ष 1981 मे पीजीआई चंडीगढ से एमडी की डिग्री और 1993 मे नैफैरोलोजी में डीएम की। राष्ट्रपति ने वर्ष 2015 में उन्हें डा. बी.सी. रॉय अवार्ड से भी सम्मानित किया ।
  • वीसी कालड़ा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा यूनिवर्सिटी में देश की दूसरी सबसे बड़ी मोर्चरी बनेगी, जहां 72 डैड बाॅडी को एक साथ रखने की सुविधा होगी।

 

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कौन हैं – प्रो. रामबिलास शर्मा

 

हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री कौन हैं – डा. बनवारी लाल

 

हरियाणा के परिवहन मंत्री कौन हैं – कृष्ण लाल पंवार

 

हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कौन हैं – श्री कर्णदेव कांबोज

 

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कौन हैं – कृष्ण बेदी

 

हरियाणा के कृषि मंत्री कौन हैं – ओमप्रकाश धनखड़

 

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरमैन कौन हैं – जस्टिस एसके मित्तल

 

अभी हाल ही में हरियाणा के फतेहाबाद जिले के ढाणी ढुल्ट के रहने वाले किस पर्वतारोही ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा फहराया – नवदीप बाजिया ने

  • नवदीप के पिता एक किसान हैं । नवदीप ने नेपाल की तरफ से 8 अप्रैल को अपने अभियान की शुरुआत की। नवदीप ने एक महीने 13 दिन की कड़ी मेहनत की और काफी कठिनाइयों का सामना करते हुए माउंट एवरेस्ट फतह किया। नवदीप ने चोटी पर पहुंचकर तिरंगा झंडा फहराने के साथ ही सेव अर्थ और पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया।

 

हरियाणा के जिला पलवल में यमुना नदी पार के लगभग एक दर्जन से अधिक गांवों की सुविधा के लिए गांव थंथरी में यमुना नदी पर 2 करोड़ 89 लाख रुपये की लागत से पैंटून पुल बनाया गया है, जिसका उदघाटन 26 मई 2018 को हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने किया। इस पुल के बनने से करीब 14 गांवों के लोगों को 22 किलोमीटर के फेर से बचना संभव हो पाएगा।

 

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा है कि बोर्ड की परीक्षाओं में जिन विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है उनके लिए स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट क्लीयर करने के लिए दो चांस ले लिए हैं उनको एक मर्सी चांस दिया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 27 मई 2018 को देश की सबसे प्रतिष्ठित सडक़ मार्ग परियोजना कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे (इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे) का उदघाटन करेंगे।

  • उदघाटन के बाद सायं 5:00 बजे इस हाईवे को आम लोगों के उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।
  • उदघाटन समारोह उत्तर प्रदेश के बागपत जिला के खेकड़ा उपमंडल के जिला खेल स्टेडियम में आयोजित एक विशाल समारोह में किया जाएगा। 
  • उन्होंने बताया कि हाईवे के निर्माण के लिए 910 दिन का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इसे मात्र 500 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया।
  • यह देश का पहला एक्सिस कंट्रोल हाईवे है और वाहन जितना सफर करेंगे उतना ही टोल देना होगा। उन्होंने बताया कि इस हाईवे में प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। पूरा हाईवे सौर ऊर्जा से संचालित है। देश की कला व संस्कृति को दर्शाते इंडिया गेट, गेटवे आफ इंडिया, अशोका स्तंभ जैसे 36 स्मारकों की प्रतिकृति स्थापित की गई है।

 

26 मई 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर ने 23 एकड़ में 20 करोड़ से बनने वाले चालक प्रशिक्षण केंद्र निर्माण का शिलान्यास किया, यह कहाँ स्थित है – पेगा गांव (जींद) में

  • इसी के साथ मुख्यमंत्री ने जींद जिले के अलेवा गांव में करीब तीन करोड़ से बनने वाले बस स्टैंड का शिलान्यास किया है।

 

अभी हाल ही में सिरसा के झोरड़नाली गांव में जन्में 95 वर्षीय अंतर राष्ट्रीय बांसुरी वादक का निधन हो गया, उनका क्या नाम है – बाबा कांशी नाथ

  • वे एक जोगी परिवार से संबंध रखते थे। उनके निधन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर अपनी सवेंदनाएं भी प्रकट की हैं।

 

हरियाणा के किन दो पुलिस अफसरों को एडिशनल डीजीपी नियुक्त किया गया है –  आईपीएस आलोक मित्तल और आईपीएस अशविंद्र चावला को

  • दोनोें अधिकारी हरियाणा के 1993 आईपीएस बैच के हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस एस प्रसाद ने आदेश जारी किये हैं।

 

हरियाणा प्रदेश की पहली A+ ग्रेड व कैटेगरी वन यूनिवर्सिटी की सूची में किस यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है – कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी को

  • केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत यूनिवर्सिटी को A+ ग्रेड और ग्रेडिड ऑटोनोमी यूनिवर्सिटीज में आठंवे स्थान को देखते हुए HRD मंत्रालय की तरफ से 100 करोड़ रुपये का अनुदान देने की घोषणा की गई है।

 

हरियाणा सरकार ने पशुओं के कल्याण के लिए हरियाणा राज्य पशु कल्याण बोर्ड का गठन करके इसके अध्यक्ष एवं सदस्य नियुक्त किए हैं।

  • बोर्ड का मुख्यालय चंडीगढ़ में होगा और इसकी त्रैमासिक बैठक आयोजित की जाएगी। बोर्ड की अवधि दो वर्ष की होगी लेकिन सरकार को बोर्ड की कार्यावधि बढ़ाने या घटाने या बोर्ड की पुनर्गठन करने का अधिकार होगा।
  • पशु पालन एवं डेयरी विभाग के एक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव इस बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। इसके अतिरिक्त, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक, मुख्य वन्यजीव वार्डन और भारतीय पशु कल्याण बोर्ड का एक प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे और पशु पालन एवं डेयरी विभाग के महानिदेशकबोर्ड के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करेंगे।
  • इसके अतिरिक्त, रोहतक के डॉ. जगदीश मलिक, गुरुग्राम के ब्रिगेडियर समन्दर सिंह चौहान, रानिया के शीशपाल काम्बोज, ठोल के रविन्द्र कुमार सांगवान, करनाल के महिपाल राणा और सफीदों के शशिपाल बैरागी को बोर्ड का गैर-सरकारी सदस्य नियुक्त किया गया है।
  • बोर्ड पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम अधिनियम,1960, पंजाब गाय वध(हरियाणा संशोधन) का निषेध अधिनियम,1980, मवेशी अपराध अधिनियम, 1871 और हरियाणा राज्य में लागू पशु कल्याण के लिए अन्य अधिनियम/विनियम का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा।

 

झारखंड में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हरियाणा की किस बेटी को प्रियंका चोपड़ा की मां द्वारा सिनेमा में अपने बेहतरीन काम के लिए सम्मान दिया गया – सपना चौधरी को

  • बता दें कि 20 कलाकारों को यह सम्मान दिया गया है, जिनमें सपना चौधरी भी शामिल हैं ।

 

कुछ दिन पहले सीएम खट्टर के OSD पद से इस्तीफा देने वाले किस शख्स को (CONFED) फेडरेशन ऑफ कंज्यूमर कॉपरेटिव होलसेल स्टोर का चेयरमैन नियुक्त किया गया है- कैप्टन भूपेंद्र सिंह को

  • कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने अपने पद से इस्तीफा मुख्यमंत्री निवास पर हुई भाजपा की कोर कमेटी की बैठक के बाद दिया था। कैप्टन भूपेंद्र सिंह हिसार जिले के मय्यड़ गांव के रहने वाले हैं। 
  • कैप्टन भूपेंद्र सेना में थे जहां से वे अपनी सेवाओं के लिए वीर चक्र प्राप्त कर चुके हैं। भूपेंद्र सिंह के पिता भी राज्य स्तर के महत्वपूर्ण पद रहे हैं।

 

हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सूचना प्रौद्योगिकी (इलेक्ट्रॉनिक सेवा वितरण) नियम, 2018 अधिसूचित किया है।

 

हरियाणा में कुपोषण कम करने के लक्ष्य से पोषण अभियान के दूसरे चरण में 10 जिलों को कवर किया जाएगा, ये जिले कौन से हैं – भिवानी, गुरुग्राम, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पलवल, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर 

  • इस अभियान के प्रथम चरण में प्रदेश के नूंह एवं पानीपत जिलों का चयन किया गया था।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 मार्च, 2018 को देश में कुपोषण को कम करने के उद्देश्य से कुपोषण अभियान का शुभारम्भ किया था।
  • तीसरे चरण में प्रदेश के शेष जिलों में यह अभियान चलाया जाएगा।

 

CBSE 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित , गुरुग्राम के DPS स्कूल में पढने वाले प्रखर मित्तल ने किया टॉप । इसके अलावा रिमझिम अग्रवाल, नंदनी गर्ग और क्षी- लक्षमी ने भी 499 नंबर लेकर देश का नाम रोशन किया है।

 

हरियाणा सरकार द्वारा NEET, IIT व JEE की तैयारी के लिए राज्य के मेधावी विद्यार्थियो के लिए कौन-सा कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसके तहत पंजीकरण शुरू किया गया है – सुपर-100 कार्यक्रम

  • इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित बोर्ड की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थी इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं – https;//goo.gl/forms/drBsFOhspwq7jBpK2
  • जून माह के दूसरे सप्ताह से नि:शुल्क आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रेवाड़ी में शुरू किया जाएगा।

 

मानवाधिकार सरंक्षण संघ द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूथ अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है। संघ की तरफ से नीलम जाखड़ को राष्ट्रीय अध्यक्ष ( महिला ) और रोहित ग्रेवाल को राष्ट्रीय अध्यक्ष ( यूथ ) नियुक्त किया गया है।

 

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राष्ट्र्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) हरियाणा के अन्तर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को आवश्यक सेवा संरक्षण अधिनियम (एस्मा)1956 में शामिल किया गया है। इससे ऐसे कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से उनकी नौकरी जा सकती है।

 

World No Tobacco Day हर साल किस दिन मनाया जाता है – 31 मई को

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू और धूम्रपान से होने वाली बीमारियों और मौतों को रोकने के लिए इस साल की थीम ‘टोबेको और कार्डियो वेस्कुलर डिसीज’ रखी है।

 

खेलते समय खिलाडि़यों को अकसर चोट लगती रहती है, लेकिन खेल के समय जब वे चोटिल हो जाते हैं तो उन्हें इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता है। खिलाडि़यों की दिक्कत को समझते हुए ही सरकार ने हरियाणा में कहाँ स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर खोलने का निर्णय लिया है – पीजीआई रोहतक

 

हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सौलंकी श्रीमति शारदा मितल के नवीतम दौहा संग्रह ’’मनवा भयो फकीर’’ का विमोचन 1 जून को राजभवन में करेगें। इसके अतिरिक्त राज्यपाल दश के जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञ डा0 एस0 एस0 बंसल द्वारा रचित पुस्तक ‘‘आल यू नीड टू नो अबाउट हर्ट’’ का विमोचन भी करेगें।

 

हरियाणा के मुक्चयमत्री श्री मनोहर लाल ने 30 मई को अरोड़ा समाज के संस्थापक श्री अरुट जी महाराज की जयंती पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के 15 जिलों में ‘One Stop Centre’ स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब प्रदेश के हर जिले में महिलाओं के लिए ये सुविधा शुरू हो जाएगी।

  • अब अंबाला, चरखी दादरी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, मेवात, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर में भी ये सुवाधा शुरू की जाएंगी ।
  • करनाल, भिवानी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, रेवाड़ी और नारनौल में पहले से ही OSC संचालित है।

 

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के नये मुख्य न्यायाधीश अब कौन होंगे – जस्टिस कृष्ण मुरारी

  • इससे पहले जस्टिस कृष्ण मुरारी इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायाधीश थे।
  • बता दें कि न्यायाधीश शिवाक्स जाल वजीफदार की रिटायरमेंट के बाद न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था।

 

हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने प्रदेश में बाढ़, सूखा और लू जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए जिला और राज्य मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किये हैं। राकेश कुमार, चीफ हाइड्रोलोजिस्ट को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जिनसे मोबाइल नम्बर 9416358828 और ईमेल gwcharyana.gmail.com पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने हुड्डा सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2014 में बनाई गई 3 व 10 साल की रेगुलराइजेशन पॉलिसियों सहित वर्ष 2014 में बनी सभी रेगुलराइजेशन पॉलिसियों को रद्द कर दिया है। इस पॉलिसियों के तहत अब रेगुलर हुए कर्मचारियों का रेगुलराइजेशन भी रद्द हो गया है।

  • अब पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने छह महीने के भीतर रेगुलर भर्ती करने के आदेश दिये हैं वहीं कच्चे कर्मचारियों को आयु में छूट देने का विकल्प देते हुए कहा है कि उन्हें भविष्य में होने वाली पहली रेगुलर भर्ती में उनके सेवाकाल के समय के बराबर आयु में सिर्फ एकबार के लिए छूट दी जायेगी लेकिन वो छूट सिर्फ अगली एकमात्र रेगुलर भर्ती के लिए होगी। उसके बाद वाली किसी भर्ती में छूट नहीं मिलेगी। इस फैसले के बाद जो कर्मचारी पक्के हुए थे वो दोबारा से कच्चे हो जाएंगे। वहीं अब छह महीने के दौरान रेगुलर भर्ती करनी होगी।
  • हाई कोर्ट के इस आदेश के बाद अब सरकार भविष्य में किसी भी कच्चे कर्मचारी को पक्का भी नही कर पायेगी और न ही कोई रेगुलराइजेशन पॉलिसी बना सकेगी।
  •  2014 की पॉलिसियों को छोड़ कर वर्ष 2011 या उससे पहले की किसी रेगुलराइजेशन पॉलिसी के तहत पक्के हुए कर्मचारियों पर इस फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये फैसला सिर्फ 2014 में बनी 3 व 10 साल वाली रेगुलराइजेशन पॉलिसियों के तहत पक्के हुए कर्मचारियों के लिए है।
  • इस फैसले से गेस्ट टीचर्स की रेगुलर करने की मांग भी खत्म हो गई क्योकि उनके द्वारा इन रेगुलराइजेशन पॉलिसियों के तहत पक्के करने की मांग को ले कर दायर किये गए सभी केस भी हाईकोर्ट ने ख़ारिज कर दिए।
  • इन पॉलिसियों के तहत पक्के हुए कर्मचारियों को दिए गए सभी लाभ वापिस लेने का भी आदेश दिया गया है। हाईकोर्ट ने कहा है कि हमने अपने 2 सितम्बर 2016 के अंतरिम आदेश में साफ कर दिया था कि इन पॉलिसियों के तहत पक्के हुए कर्मचारियों को जो भी लाभ दिया गया है वो इस केस के अंतिम फैसले पर निर्भर होगा इसलिए सभी लाभ वापिस लिए जाएं।