Haryana Current Affairs in Hindi March 2017

Haryana Monthly Current Affairs in Hindi March 2017

मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में किसने एक मिनट में 68 बोतलें तोड़कर एशियन बुक में अपना नाम दर्ज कराया – सतीश कुमार ( पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के इरफान मसूद के नाम था जिन्होंने एक मिनट 59 बोतलें हाथ से तोड़ी थी )

2 मार्च 2017 को हरियाणा में किसने व कहाँ “स्‍वच्‍छ भारत मिशन” में महिलाओं की भूमिका हेतु राष्‍ट्रव्‍यापी ‘स्‍वच्‍छ शक्ति सप्‍ताह’ का शुभारंभ किया – केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुग्राम में राष्ट्री्य स्तंर पर स्व्च्छ शक्ति सप्ताह का शुभारंभ किया.

  • हरियाणा में जमीनी स्तर से जुड़ी 1000 से अधिक महिला स्वच्छता चैंपियनों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया.
  • हरियाणा के विकास एवं पंचायत और कृषि मंत्री ओ. पी. धनखड़ ने इस अवसर पर घोषाणा की कि हरियाणा नवंबर 2017 तक पूरी तरह ओडीएफ राज्य बन जायेगा.
  • हरियाणा के 11 ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त ) जिलों के उपायुक्तों को इस अवसर पर सम्मानित भी किया गया.

लीजेंड ऑफ कर्ण’ उपन्यास जिसका हाल ही में विमोचन हुआ है, किसने लिखा है – करण वीर अरोड़ा ने

देश के कुछ चुनिन्दा शहरों में एक मई से हर रोज पेट्रोल और डीजल के रेट बदलते रहेंगे। किन शेहरों को इस ट्रायल के लिए चुना गया है – चंडीगढ़, पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर और राजकोट को चुना है।

हरियाणा का नवनिर्मित मोटर व्हीकल टैक्स एक्ट वर्ष 2017 में कब से लागू होगा  – पहली अप्रैल से

हरियाणा के किस जिले में देश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने पर विचार विमर्श किया जा रहे है  – हिसार में

केंद्र सरकार ने हरियाणा के किन तीन जिलों में ‘पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र’ खोलने हेतु अनुमति प्रदान की –
हिसार, करनाल और फरीदाबाद

वर्ष 2017 में देश का पहला गड्‌ढा मुक्त प्रदेश कौन सा होगा – हरियाणा राज्य देश का पहला राज्य होगा जहाँ सड़क में एक भी गड्‌ढा नहीं होगा।(ये लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा।)

हरियाणा सरकार ने डिजिटल इंडिया की ओर कदम बढ़ाते हुए युवाओं को मोबाइल क्षेत्र में निपुणता हासिल कराने की दृष्टि से किस जिले में मोबाइल एप्लीकेशन केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है -गुरुग्राम

हरियाणा बजट 2017: नई योजनाओं के शुभारम्भ की घोषणा

  • हरियाणा बजट 2017 में प्रदेश के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर गांवों के विकास हेतु चौधरी छोटू राम जी के नाम पर ‘दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना’ के नामक एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की. योजना के तहत तीन वर्ष के अंदर चरणबद्ध ढंग से आवश्यक भौतिक, सामाजिक और आर्थिक अवसंरचना सुविधाएं उपलब्ध करवा कर 3000 से 10,000 तक की आबादी वाले लगभग 1500 गांवों का विकास किया जाएगा. इस पर 5000 करोड़ रुपये के परिव्यय का अनुमान है. वर्ष 2017-18 में इस योजना हेतु 1200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.
  • पूर्व उप मुख्यमंत्री स्वर्गीय डॉ. मंगल सेन के नाम से नई योजना ‘मंगल नगर विकास योजना’ शुरू की जाएगी. वर्ष 2017-18 में इस योजना हेतु आरंभ में 1000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई.
  • 5000 रुपये से अधिक सरकारी भुगतान केवल डिजिटल पद्धति से किए जाने का निर्णय लिया गया.
  • भीम एप के माध्यम से बिजली निगमों के बिल भुगतान और अन्य सरकारी भुगतान पर पांच प्रतिशत की छूट (अधिकतम सीमा 50 रुपये) की घोषणा.
  • सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को निर्बाध एवं त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने हेतु राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ‘कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना’ शुरू करने की घोषणा.
  • सार्वजनिक परिसंपत्तियों के सुदृढ़ीकरण के लिए एक समर्पित ‘‘परिसंपत्ति संवर्धन कोष’’ सृजित करने का प्रस्ताव.
  • राज्य संसाधनों का परिसंपत्ति मानचित्रण करने तथा सभी सार्वजनिक परिसंपत्तियों का एक रजिस्टर तैयार करने हेतु राजस्व विभाग में एक समर्पित परिसंपत्ति प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाने की घोषणा.

गुरूग्राम में अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त एक नया टर्मिनल बनाया जाएगा, यह कौन सा टर्मिनल है – रेल टर्मिनल

हरियाणा राज्य का पहला स्टेट ग्रांड मास्टर किसे चुना गया है  – हिमांशु शर्मा को ( इनाम राशि – पांच लाख रूपये )

विश्व का सबसे छोटा व सबसे चौड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग कहा पर बनेगा। – हरियाणा में (लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कही। यह दुनिया का सबसे चौड़ा 16 लेन और सबसे छोटा केवल तीन किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग होगा। )

हाल ही में किस देश ने हरियाणा के शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए  निवेश करने की बात कही है – कनाडा ने (कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन द्वारा )

जीरकपुर में देश में पहला ‘पौष्टिक रेस्‍टोरेंट’ कौन सी  कंपनी ने खोला है –  योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि का यह रेस्तरां पूरी तरह से शाकाहारी है।

पहली सरदार प्रकाश सिंह मैमोरियल शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन कहा पर संपन्न हुआ – मुरथल में 

One Response

  1. Deepak sharma

Leave a Reply

error: Content is protected !!