Haryana Current Affairs in Hindi January 2017

Latest Haryana Current Affairs in Hindi January 2017

Latest Haryana Current Affairs are given below:-

Latest Haryana Current Affairs –

खादी के पुरोधा कहे जाने वाले गांधीवादी विचारधारा के किस व्यक्ति का हाल ही में निधन हो गया – पानीपत के महेशदत्त शर्मा (78 वर्षीय)

कौन थे महेशदत्त शर्मा

  • पानीपत को जिला बनवाने के लिए उन्होंने पानीपत नागरिक मंच की स्थापना की थी। इसका मकसद पानीपत को जिले का दर्जा दिलवाना था। इस मंच के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक वे इसके अध्यक्ष पद पर रहे।
  • महेश दत्त शर्मा का जन्म 5 जुलाई 1939 को स्वतंत्रता सेनानी एवं खादी जगत की महान विभूति सोमभाई के घर हुआ। माता का नाम सावित्री देवी था। महेश दत्त शर्मा एवं उनकी धर्मपत्नी निर्मल दत्त का एक पुत्र शैलेष दत्त एवं पुत्री अपर्णा दत्त हैं। तीन भाइयों में वह सबसे बड़े थे। इनकी एक छोटी बहन है।
  • वर्ष 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में चार वर्ष की आयु में अपने माता-पिता के साथ मेरठ जेल में रहे।
  • महेश दत्त शर्मा केंद्रीय समिति के मार्गदर्शक, हरियाणा प्रदेश खादी-मिशन के संयोजक, उत्तर क्षेत्र भारतीय खादी ग्रामोद्योग संघ, खादी आश्रम व पानीपत नागरिक मंच के अध्यक्ष, पंजाब हरियाणा, हिमाचल प्रदेश गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष तथा पानीपत ट्रस्ट के संस्थापक उपाध्यक्ष पद रहे।
  • 1973 में भारतीय खादी ग्रामोद्योग की स्थापना हुई थी |

 

 पहली हरियाणा स्टेट महिला सर्कल कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन कब और कहा किया गया – 27 व 28 जनवरी 2017 को रोहतक में

हरियाणा में पहली बार ‘हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला’ कब आयोजित किया जा रहा है। – 2 से 5 फरवरी (गुरुग्राम)

भारतीय बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन गुरुग्राम में कब मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन करेगी। -2 से 5 मार्च , 2017 तक

31 जनवरी को ताऊ देवी लाल स्टेडियम में ‘वायस आफ यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा इसमें कितने विद्यार्थी एक साथ वन्दे मातरम का गान करेंगे – 51 हजार विद्यार्थियों के द्वारा गाया जायेगा

‘कॉफी टेबल बुक बेटियां’ का अभी हाल ही में विमोचन किया गया यहाँ पुस्तक किसके द्वारा लिखी है – किरण चौपड़ा

प्रथम प्रवासी हरियाणा दिवस-2017’ का आयोजन गुरुग्राम (हरियाणा) में कब किया गया। – 10 – 11 जनवरी 2017

इस वर्ष का राष्ट्रीय युवा महोत्सव जो दिनाकं 12 से 16 जनवरी 2017 किस राज्य में संपन्न हुआ -रोहतक(हरियाणा)

हरियाणा में किस स्थान पर राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी का उद्घाटन खेल मंत्री विजय गोयल ने 16 जनवरी, 2017 को किया है – रोहतक (हरियाणा)

गुरुग्राम में आयोजित 5वीं राष्ट्रीय दृष्टिहीन तथा बधिर जूडो प्रतियोगिता-2017 को किस राज्य ने जीती – हरियाणा ने

जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स हरियाणा में कब से लागू होगा – 1 जुलाई, 2017

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में ‘नरक जीते देवसर’ पुस्तक का विमोचन किया यहाँ पुस्तक किसके द्वारा लिखी है – राजकुमार भारद्वाज

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वे वर्ष 2017 के दौरान राज्य के कितने गांवों का विकास करवाएंगे –  50 गांवों का (ऐसे गाँव जहाँ अभी तक मूल सुविधा पहुंची तक नहीं है

हरियाणा सरकार की ओर से बनाए जा रहा शहीदी स्मारक को एक राष्ट्रीय स्मारक के तौर पर निर्मित किया जाएगा यह स्मारक कहा बनाया जा रहा है – अम्बाला (अनिल विज ने कहा )

हरियाणा सरकार एवं किस संस्थान के संयुक्त प्रयास से मोरनी हिल्स क्षेत्र को विश्व जड़ी-बूटी उद्यान के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया गया – पतंजलि अनुसंधान संस्थान ( हरियाणा सरकार एवं पतंजलि अनुसंधान संस्थान दोनों पक्षों के बीच एमओयू पत्र पर हस्ताक्षर किये गये है)

हरियाणा का पहला कैशलेस गांव कौन सा है – नीलांवली (सिरसा)

देश के कौन से राज्य में महिला पुलिस स्वयंसेवी पहल की शुरुआत की गयी और वो राज्य इस योजना को अपनाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है – हरियाणा (करनाल और महेंद्रगढ़ जिलों में शुरू हुई )

हरियाणा सरकार ने ‘ग्रीन गुरुग्राम’ योजना की शुरुआत की है।यह योजना किस जिले के लिए है – इस योजना के अनुसार फरवरी महीने में 20 लाख पौधों को रोपा जाएगा और गुरुग्राम को ग्रीन सिटी बनाया जायेगा

हरियाणा और किस राज्य के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है जिसमे ये राज्य हरियाणा राज्य के राज्य निवासी डाटा बेस को तैयार करने में मदद करेगा – आंध्र प्रदेश

Download HSSC Mock Test With Answer Key HSSC Important Questions – HSSC परीक्षा में पूछे गए महत्वपूर्ण प्रश्न

Latest Haryana Current AffairsList of State Highways in Haryana – हरियाणा के राज्य-राजमार्गों की सूचि

हरियाणा के जिले की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

One Response

  1. Pankaj Bharatiya

Leave a Reply

error: Content is protected !!